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Short Note - हैण्ड हेलड टर्मिनल (Hand Held Terminal)

हैण्ड हेलड टर्मिनल


यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसकी सहायता से बर्थ की उपलब्धता टी.टी.ई के द्वारा देखा जा सकता है। यह टेवलेट के सामान होता है। यह टिकट चेकिंग सिस्टम में पारदर्शिता लाने की दिशा में भारतीय रेलवे द्वारा उठाया गया एक सराहनीय प्रयास है।

यदि कोई यात्री अपने आरक्षित बर्थ पर यात्रा करने हेतु नहीं आता है तो कार्यरत टीटीई के द्वारा उस बर्थ की रिक्तता की सूचना सीधा HTT के द्वारा सिस्टम में अपलोड कर दिया जाता है। ताकि वह खाली बर्थ अन्य यात्रियों को उपलब्ध हो सके। यह मशीन GPRS के आधार पर कार्य करता है। इसमें RAC /WLके यात्रियों को अपने बर्थ हेतु टीटीई को खोजने की जरूरत नहीं है। वह HHT की सहायता से या NETS के द्वारा अपने बर्थ की सूचना स्वयं प्राप्त कर सकता है। इसके द्वारा गंतव्य स्टेशन को भी आगे या पीछे किया जा सकता है।

आरक्षित कोंच की वास्तविक OCCUPANCY की स्थिति टीटीई के द्वारा HTT के माध्यम से अपलोड कर दिया जाता है जिससे अगले लोकेशन के यात्रियों को खाली बर्थ पर आरक्षण का लाभ मिल जाता है।

 HHT का उद्देश्य:


I. टिकट-जांच प्रणाली में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए
 
II. द्वितीय। पूछताछ के माध्यम से ट्रेन के अगले स्टॉपिंग स्टेशन पर टीटीई के साथ 'ट्रेन में' खाली बर्थ की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए।


III. कोचिंग रिफंड एप्लिकेशन के साथ एनटी जानकारी का एकीकरण रिफंड सिस्टम में ईडीआर फीड करने की आवश्यकता को समाप्त कर देगा।


IV.  आरक्षित ट्रेनों के लिए, टीटीई द्वारा ट्रेन आवंटन पर बर्थ का उपयोग भी शामिल होगा। अभी तक ये आंकड़े पेपर चार्ट में ही उपलब्ध थे।


2. टीटीई लॉबी स्टेशन पर टीटीई एडमिन मॉड्यूल का इस्तेमाल करते हुए टीएस अपनी टीम में टीटीई को कोच सौंपेगा ।


3. टीटीई लॉबी में स्थापित Thin Clients से अपने आवंटित कोचों के चार्ट को टीटीई डाउनलोड करेंगे ।


4. जहां भी उस ट्रेन के लिए PRS के माध्यम से करंट बुकिंग की जाती है, टीटीई प्लेटफॉर्म पर या GPRS कनेक्टिविटी का उपयोग करते हुए ट्रेन में ऑन-बोर्ड अपने हैंड हेल्ड टर्मिनल पर करंट बुकिंग सूची डाउनलोड करेगा।


5. टीटीई प्रत्येक बुक किए गए यात्री के खिलाफ एचएचटी से ही टर्न-अप (टीयू) या नॉट-टर्न-अप (एनटी) के रूप में चिह्नित करने में सक्षम होगा।


6. प्रत्येक यात्री के लिए टीयू/एनटी स्थिति की रिकॉर्डिंग पूरी करने के बाद टीटीई आरएसी को खाली बर्थ आवंटित करने में सक्षम होगा और प्रतीक्षा सूची वाले यात्री ट्रेन में - अपने कोच में उपलब्ध होंगे।


7. टीटीई कंफर्म यात्रियों को अनुरोध पर एक बर्थ से दूसरी बर्थ पर शिफ्ट करने में भी सक्षम होगा - जिसमें एक कोच से दूसरे कोच में (उसे आवंटित कोचों के लिए) भी शामिल है।


8. आरएसी/प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को समायोजित करने के बाद भी, यदि कुछ बर्थ खाली रह जाती हैं, तो ऐसी खाली बर्थ की जानकारी पीआरएस वेबसाइट, आईवीआरएस/कॉल सेंटर और अगले स्टेशन के पीआरएस टर्मिनल पर उपलब्ध होगी। यह जानकारी टीटीई द्वारा उनकी जांच पूरी करने के बाद भेजी जानी चाहिए।


9. भोजन-चार्ट/ अधि भोग चार्ट को मैन्युअल रूप से तैयार करने से बचने के लिए अधि भोग चार्ट को HHT डिवाइस पर देखा जा सकता है।

Hand Held Terminal

This is an electronic device with the help of which the availability of berths can be seen by TTE. It is like a tablet. This is a commendable effort taken by the Indian Railways towards bringing transparency in the ticket checking system.

If a passenger does not come to travel on his reserved berth, then the information about the vacancy of that berth is directly uploaded in the system through HTT by the working TTE. So that that vacant berth can be available to other passengers. This machine works on the basis of GPRS. In this RAC/WL passengers need not search TTE for their berth. He can get his berth information on his own with the help of HHT or through NETS. By this the destination station can also be moved forward or backward.

The actual OCCUPANCY status of the reserved coach is uploaded by TTE through HTT so that the passengers of the next location get the benefit of reservation on vacant berths.



1. Objective of HHT:

I. To bring in greater transparency in ticket-checking system

II. To make available the information of ‘on train’ vacant berths with TTEs at next stopping station of  the train through enquiry.

III. Integration of NT information with the Coaching Refund Application will eliminate the need of  feeding EDR in Refund System.

IV. For reserved trains, utilization of berths will also include on train allotments by TTEs. Till now, these figures were available in paper charts only.

2. TS will assign coaches to TTEs in his team using TTE admin module at TTE lobby station.

3. TTEs will download the Charts of his allotted coaches from Thin Clients installed at the TTE Lobby.

4. Wherever Current Booking is done through the PRS for that train, TTE will also download the Current Booking List on his Hand Held Terminal while on platform or on-board the train using   GPRS connectivity.

5. TTE will be able to mark against each booked passenger as Turned-Up (TU) or Not Turned-Up  (NT) from HHT itself .

6. After completing the recording of TU/NT status for each passenger TTE will be able to allot Vacant berths to RAC and Waitlisted passengers available on-board the train – in his own coaches.

7. TTE will also be able to shift confirmed passengers on request from one berth to another –  including from one Coach to another (for coaches allotted to him).

8. Even after adjusting the RAC/Waitlist passengers, if some berths are left vacant, information regarding such vacant berths shall be available on the PRS Website, in IVRS/Call Centre and on  PRS terminals at next station. This information needs to be sent by TTEs after finishing their checking.

9. Occupancy chart can be viewed on HHT device to dispense with the manual preparation of food-  chart/occupancy chart. 

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