स्टेशन पर खोई और पाई गई वस्तुओं के संबंध में कार्रवाई
स्टेशन स्टाफ, रेलवे कर्मचारी या किसी यात्री द्वारा दी गई कोई भी वस्तु तुरंत स्टेशन मास्टर (एसएम) के ध्यान में लाई जानी चाहिए। वस्तु मिलने का सही समय, तारीख और स्थान दर्ज किया जाना चाहिए।
यदि किसी यात्री का सामान ट्रेन या स्टेशन पर छूट गया हो या कोई लावारिस संपत्ति हो तो उसे स्टेशन मास्टर को सौंप दिया जाना चाहिए।
स्टेशन मास्टर को सामान की सावधानीपूर्वक जांच करनी चाहिए (बिना उसे नुकसान पहुंचाए) ताकि उसमें कोई पहचान चिह्न, पता या मूल्यवान सामग्री तो नहीं है। अगर सामान संदिग्ध लगता है (जैसे, लावारिस सामान), तो सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए और आरपीएफ/जीआरपी को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए।
स्टेशन मास्टर जीआरपी की मौजूदगी में पैकेज को खोलेगा और पैकेज में मिली वस्तुओं की डुप्लिकेट सूची तैयार करेगा। इसके अलावा, वस्तु का विवरण खोई हुई संपत्ति रजिस्टर में दर्ज किया जाना चाहिए, जिसमें वस्तु का विवरण, खोजने की तिथि, समय और स्थान, खोजने वाले का नाम और पदनाम शामिल होना चाहिए, प्रत्येक वस्तु को एक विशिष्ट सीरियल नंबर दिया जाना चाहिए।
सूची की एक प्रति पैकेज में रखी जाएगी तथा दूसरी प्रति स्टेशन मास्टर के पास रिकार्ड के रूप में रखी जाएगी।
सामान को स्टेशन पर निर्दिष्ट खोई हुई संपत्ति कक्ष या अन्य सुरक्षित भंडारण में सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जाना चाहिए।
यदि सामान मूल्यवान है (आभूषण, नकदी, इलेक्ट्रॉनिक सामान, आदि), तो उसे ताला लगाकर सावधानी से सुरक्षित रखना चाहिए।
ऐसे पैकेज ट्रेन के टर्मिनेटिंग स्टेशन पर 7 दिन और अन्य स्टेशनों पर 48 घंटे तक रखे जाएंगे। यदि कोई व्यक्ति निर्धारित समय के भीतर मालिक होने का दावा करता है तो उसे स्वामित्व का पर्याप्त प्रमाण (पहचान चिह्न, विवरण, बिल, आदि) प्रदान करना होगा और वैध पहचान प्रमाण के साथ दावा फॉर्म भरना होगा। स्टेशन मास्टर को दावे की सावधानीपूर्वक पुष्टि करनी चाहिए। संतोषजनक सत्यापन के बाद, वस्तु को दावेदार को सौंप दिया जाता है (निःशुल्क)
यदि किसी व्यक्ति द्वारा निर्धारित समय के भीतर दावा नहीं किया जाता है, तो इन वस्तुओं को निःशुल्क सेवा वे बिल के तहत लॉस्ट प्रॉपर्टी ऑफिस में भेज दिया जाएगा। यदि मालिक द्वारा लॉस्ट प्रॉपर्टी ऑफिस में डिलीवरी का दावा किया जाता है, तो प्रति पैकेज 10/- रुपये प्रति माह या उसके हिस्से का शुल्क वसूलने के बाद डिलीवरी की जाएगी अन्यथा दावा न किए गए सामान की नीलामी की जाएगी।
टिप्पणी -
- मूल्यवान वस्तुओं की नीलामी रेलवे नियमों के अनुसार की जाती है।
- नियमानुसार शीघ्र खराब होने वाली वस्तुओं का तुरंत निपटान किया जाता है।
- उचित प्रक्रिया का पालन करते हुए नकदी रेलवे राजस्व में जमा की जा सकती है।
हालाँकि निम्नलिखित वस्तुओं की नीलामी नहीं की जाएगी –
1. खतरनाक सामान
2. ज्वलनशील सामान
3. हथियार और विस्फोटक सामान
4. ड्रग्स और नशीले सामान
5. प्रतिबंधित सामान.
Any article found by station staff, railway employee, or handed over by a passenger must be immediately brought to the notice of the Station Master (SM). The exact time, date, and location of finding the article must be recorded.
If articles of any passenger are left behind in train or at station, or any unclaimed property should be handed over to the Station master.
The Station Master should examine the article carefully (without damaging it) to check for any identification marks, addresses, or valuable contents. If the article appears suspicious (e.g., unattended baggage), security protocols must be followed, and RPF/GRP must be alerted immediately.
Station master will open the package in presence of GRP and will prepare duplicate list of items found in the package. Also Details of the article must be entered into the Lost Property Register, including Description of the article, Date, time, and place of finding, Name and designation of the finder, Each article should be given a unique serial number
One copy of list will be kept in the package and other will be kept as record with Station master.
The article should be securely stored in a designated Lost Property Room or other secure storage at the station.
If the article is valuable (jewelry, cash, electronic items, etc.), it should be kept under lock and key and guarded carefully.
Such packages will be retained for 7 days at train terminating station and 48 hours at other stations. If claimed by any person being owner within stipulated time must Provide sufficient proof of ownership (identification marks, description, bills, etc.) and Fill out a claim form with valid identity proof. The Station Master should verify the claim carefully. After satisfactory verification, the article is handed over to the claimant (free of charge)
If not claimed by any person being owner within stipulated time, these commodities will be sent to Lost Property Office under Free service way bill. If delivery is claimed by owner at Lost Property Office, then will be delivered after collecting Rs 10/- per package per month or part there off else unclaimed goods will be auctioned.
Note -
- Valuable items are auctioned according to railway rules.
- Perishable items are disposed of immediately as per norms.
- Cash may be deposited into Railway Revenue following proper procedure.
However following commodities will not be auctioned –
1. Dangerous Goods
2. Inflammable Goods
3. Weapons & Explosive Goods
4. Drugs & Intoxicating Goods
5. Contraband Goods.
No comments:
Post a Comment